सभी विभागीय आयुक्त कार्यालयों में मुख्यमंत्री सचिवालय कक्ष शुरू


 मुंबई(टाईम न्युजलाईन नेटवर्क): मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नागपुर में शीतकालीन सत्र के दौरान प्रशासनिक कार्य के लिए लोगों के उन्मुखीकरणपारदर्शिता और गतिशीलता लाने के लिए  विभागीय आयुक्त कार्यालय में 'मुख्यमंत्री सचिवालय कक्ष'स्थापित करने का निर्णय लिया था। 
इसके बाद कुछ दिनों के भीतरराज्य के सभी विभागीय राजस्व आयुक्त कार्यालयों में "मुख्यमंत्री सचिवालय कक्ष" खोला गया है।
मुख्यमंत्री सचिवालय कक्ष में आवेदन करें
ये कक्ष आम आदमी के लिए अपने दैनिक और स्थानीय प्रश्नों को हल करने के लिए अपने गांवशहर को छोड़कर मुंबई जाना नहीं पड़ेउनके समयधन और श्रम को बचाने के उद्देश्य से शुरू किए गए हैं। इसके साथ हीयह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्रीय स्तर पर प्रश्नों को क्षेत्रीय स्तर पर संबोधित किया जाए। अब'मुख्यमंत्री सचिवालय कक्षसभी विभागीय आयुक्त कार्यालय में खुलने से सभी आम आदमी को निश्चित रूप से राहत मिलेगी। उन्हें क्षेत्रीय स्तर के सवालों के साथ मुंबई आने की अब जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री को संबोधित आवेदन अब विभाग के मुख्यमंत्री सचिवालय कक्ष में जमा किया जा सकता है।
आवेदनों पर ऐसी कार्रवाई की जाएगी
 इस कक्ष में आने वाले आवेदनों को तत्काल कार्रवाई के लिए संबंधित क्षेत्रीय स्तर की प्रणाली को भेज दिया जाएगा,और लोकतंत्र के दिन इन आवेदनों और बयानों पर सटीक कार्रवाई की जाएगी।
जनशक्ति की उपलब्धता
नागरिकों के मुद्दों को हल करने के लिए इस विभाग स्तर कक्षा में तेज़ी आएगी। विभाग स्तर पर मुख्यमंत्री सचिवालय कक्ष में आवश्यक श्रमशक्ति प्रदान की गई है। विभाग के राजस्व उपायुक्त नामित विशेष परिचालन अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। इसके अलावाएक डिप्टी तहसीलदारएक क्लर्क और एक लिपिक टाइपराइटर भी इस कक्ष में काम करेंगे।
रसीद मिलेगी- समीक्षा होगी
 इस कक्ष में अपना आवेदन/ विवरण जमा करने के बाद,आवेदन लेकर आने वाले व्यक्ति को एक रसीद दी जाएगी। क्षेत्रीय स्तर पर कार्रवाई के लिए अनुरोध संबंधित क्षेत्रीय अधिकारी को संभागीय आयुक्त के नियंत्रण में तुरंत भेजा जाएगा। महत्वपूर्ण मामलों से संबंधित आवेदन या बयानजिन्हें राज्य स्तर पर लागू किए जाने की उम्मीद हैजो नीतिगत मामलों से संबंधित हैंउसको मुख्यमंत्री सचिवालय के प्रधान सचिव को प्रस्तुत किया जाएगा। क्षेत्रीय अधिकारियों को भेजे गए आवेदन,उस पर हुई कार्यवाहीलंबित आवेदनों का विवरण हर महीने की 5 तारीख से पहले मुख्यमंत्री सचिवालय को प्रस्तुत किया जाएगा।
Labels:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.

[blogger]

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget